दिल्ली में हो रहीं रिकॉर्ड मौतें, जानवरों के शमशान घाट पर किया जा रहा इंसानों का अंतिम संस्कार

दिल्ली में हो रहीं रिकॉर्ड मौतें, जानवरों के शमशान घाट पर किया जा रहा इंसानों का अंतिम संस्कार

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचा दिया है। कई राज्यों में हालात बेकाबू हैं, लेकिन दिल्ली में हालात बेकाबू हैं। कोरोना के कारण हर दिन कई जानें जा रही हैं। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि बढ़ती मौतों के कारण श्मशानों में जगह कम पड़ने लगी है। श्मशान में घंटों के लंबे इंतज़ार के बाद ही बारी आ रही है। अब आलम यह है कि अब कुत्तों के श्मशान घाटों पर इंसानों के अंतिम संस्कार का इंतज़ाम किया जा रहा है।

पढ़ें- काढ़े का ज्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान

दिल्ली में हर रोज़ कोरोना से मरने वालों का रिकार्ड टूट रहा है। हालात इतने ख़राब हो चुके हैं कि श्मशान घाट पूरी तरह से भरे हुए है। दिल्ली के हर श्मशान घाट पर 5-6 घंटे का वेटिंग है, श्मशान घाटों पर भारी दबाव को देखते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने द्वारका के कुत्ता श्मशान घाट को इंसानों के श्मशान घाट में तब्दील करने का फ़ैसला किया है।

बता दें कि यहां पर कुल 50 पल्टेफॉर्म बनाए जा रहे हैं। चिता जलाने ले लिए लकड़ियां भी इकट्ठा की जा रही हैं। वहीं, दिल्ली के सरकारी आंकड़ों में जितनी मौतें बताई जा रही हैं, हक़ीक़त उससे काफी अलग है। श्मशानों में जितने शव पहुंच रहे हैं, वो सरकारी आंकड़ों से काफ़ी ज़्यादा हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौत का आंकड़ा और ऊपर जाने की आशंका है। ऐसे में श्मशानों की क्षमता बढ़ाई जा रही है।

इसे भी पढ़ें-

अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचाएं, ये साधारण उपचार अपनाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।